कुंभ के बाद पर्यटन की दृष्टि से देश में पहले स्थान पर होगा उत्तर प्रदेश : योगी

13
Yogi

लखनऊ, 04 फरवरी (वेबवार्ता)। लोकतंत्र में मीडिया के महत्व को रेखांकित करते हुये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां कहा कि उप्र में चल रहे कुंभ के बाद देश में पर्यटन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर होगा। कुंभ के सकारात्मक प्रचार प्रसार में मीडिया ने भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने कहा कि कुंभ के व्यापक प्रचार प्रसार और बेहतरीन इंतजाम और सुविधाओं के कारण ही 15 जनवरी से आज तक करीब साढ़े सात करोड़ श्रद्धालु कुंभ में डुबकी लगा चुके है और आज मौनी अमावस्या पर यह आंकड़ा 10 करोड़ श्रद्धालुओं को पार कर जायेगा।

मुख्यमंत्री योगी सोमवार को विधानसभा के तिलक हाल में मीडिया के लिये आयोजित ‘संसदीय पत्रकारिता संगोष्ठी में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संवैधानिक संस्थाओं की मजबूती के लिहाज से संसदीय पत्रकारिता कार्यशाला अहम साबित होगी। मीडिया शासन के कामों को जनता तक पहुंचाती है जिससे जनता जान पाती है कि उसकी सरकार उसके लिये कौन-कौन सी कल्याणकारी योजनायें ला रही है और वह उनका कैसे लाभ उठा सकती है।

यूनिसन वल्र्ड स्कूल में इस्कॉन का वार्षिक उत्सव उत्थान आयोजित

उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में पत्रकारिता की अहम भूमिका है,चौथे स्तंभ को नज़र अंदाज़ करेंगे तो लोकतंत्र त्रिशंकु हो जाएगा। योगी ने कहा कि मीडिया सकारात्मक भूमिका निभाती है तो जनता को उसका बहुत लाभ मिलता है। उन्होंने बस्ती जिले के एक स्कूल का उदाहरण देते हुये बताया कि मीडिया ने उस स्कूल पर एक सकारात्मक वृत्तचित्र दिखाया कि कैसे बिना सरकार की मदद के केवल जनसहयोग से एक सरकारी प्राइमरी स्कूल आज प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है।

इसी तरह मीडिया समाज के उत्थान में सकारात्मक भूमिका निभायें तो देश प्रदेश का कायाकल्प हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुंभ का सफल आयोजन हो रहा है साथ ही अभी काशी में प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया गया। इन दोनों आयोजनों से प्रदेश की सकारात्मक छवि देश के साथ विदेश तक गयी है और हमें उम्मीद है कि अब पर्यटन के नक्शे में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here