मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 174 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे

13
group marriage

कुशीनगर, 09 फरवरी (ममता तिवारी)। जनपद मुख्यालय रविन्द्र नगर धूस स्थित बुद्धा पार्क में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 174 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे। विवाह का कार्यक्रम धार्मिक रीतियों के अनुसार सम्पन्न कराया गया वही मुस्लिम जोडो का निकाह भी कराया गया। शादी उपरान्त नवजोडो को उपस्थितजनों द्वारा भावभीनी बिदाई की गयी। आयोजित यह वैवाहिक कार्यक्रम भव्य एवं आकर्षक रहा। समारोह के मुख्य अतिथि जनपद के सांसद राजेश पांडेय उर्फ गुड्डू पांडेय,कसया विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, व रामकोला विधायक रमानंद बौद्ध ने बर बधु को आर्शीवाद एवं उनके मंगलमय वैवाहिक जीवन की शुभकामना भी दिए।

group marriage

मुख्य अतिथि पांडेय ने कहा कि गरीब बेटियों की शादी भव्य व धूम-धाम से हो यह गरीब परिवारों का सपना रहता है। इस सपने को साकार करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना चलाई गयी है तथा इसकी धनराशि भी अब बढाकर 51 हजार कर दी गयी है, जिसमें से लडकी के बैंक खाते में रुपये 35 हजार की धनराशि स्थानान्तरित की जायेगी तथा 10 हजार रुपये का गृहस्थि के सामान बर-बधु को दिए जायेगें।शनिवार को आयोजित इस समारोह में शादी धूम-धाम व उन सभी सुविधाओं के साथ हुआ जो बडे खर्चो के साथ शादी करने में होती है।

जानबूझ कर कन्हैया व अन्य आरोपियों को बचाने की कोशिश : मनोज तिवारी

विधायक कसया रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने नवदम्पति को आर्शीवाद देते हुए कहा कि यह योजना अत्यन्त ही पुण्यित योजना है। इससे हम वर्तमान में शादी-विवाह में हो रहे फिजूल खर्चियों से भी निजात पायेगें तथा अपनी बेटियों की शादी उसी धूम-धाम व भव्यता के साथ करेगें जो अमीर वर्गो में होता है। प्रायः गरीब परिवार जन शादी-विवाह के फिजूल खर्ची के उपरान्त कर्ज के बोझ तले दब जाते थें अब इससे उन्हे काफी राहत मिलेगी तथा बेटियों की शादी के लिए धन की चिंता नही रहेगी।

मुख्य विकास अधिकारी रामसूरत पांडेय ने कहा कि आगे भी इस तरह का सामूहिक विवाह समारोह आयोजित कराकर अधिक से अधिक कन्याओं की शादी सम्पन्न करायी जायेगी। उन्होने नवदम्पति को आर्शीवाद दिया तथा गृहस्थि के सामानों को अपने हाथो से दिया। शनिवार को सम्पन्न शादी में 160 हिन्दू जोडो की तथा 14 मुस्लिम जोडो की शादी हुई। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष जिला पंचायत विनय प्रकाश गौंड, भाजपा जिलाध्यक्ष जेपी शाही, लल्लन मिश्र के साथ जिला समाज कल्याण अधिकारी, टीके सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सहित अन्य अधिकारी गण व पार्टी कार्यकर्ता के साथ वर वधुओं के परिजन व सगे-सम्बन्धिउपस्थित रहे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here