पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का 94 साल की उम्र में निधन

35
George-hw-bush

वाशिंगटन, 01 दिसम्बर (वेबवार्ता)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश का निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। वह देश के 41वें राष्ट्रपति थे। उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने इसकी जानकारी दी। सीएनएन के मुताबिक, उनकी मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। एचडब्ल्यू बुश ने साल 1989 से 1993 तक अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति का पदभार संभाला था। वहीं इसी साल एचडब्ल्यू बुश की पत्नी बारबरा बुश भी निधन हुआ था।

उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा, ‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया।’ बुश जुनियर ने कहा, ‘वह एक सद्चरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता थे। पूरा बुश परिवार उन सभी मित्रों और देश के नागरिकों का आभारी है जिन्होंने 41वें राष्ट्रपति के जीवन के लिए प्रार्थना की और उनके निधन पर अपने शोक का इजहार किया।’ बुश पार्किंसन रोग से पीड़ित थे, जिस कारण वह कई वर्षों से व्हीलचेयर पर थे। पिछले कुछ महीनों में उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती भी कराया गया।

अप्रैल में उनकी पत्नी बारबरा के निधन के बाद से ही बुश के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बनी हुईं थी। पूर्व प्रथम महिला के निधन के अगले दिन 23 अप्रैल को ही बुश को रक्त में संक्रमण के कारण अस्तपाल में भर्ती कराया गया था। वह वहां 13 दिन तक भर्ती रहे थे। रक्तचाप और थकान की शिकायत के चलते उन्हें मई में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुछ दिन बाद उन्हें वहां से छुट्टी दे दी गई और 12 जून को उन्होंने अपना 94वां जन्मदिन मनाया। बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे।

सीआईए के पूर्व अध्यक्ष आठ नवम्बर 1988 को राष्ट्रपति चुने गए। 20 जनवरी 1989 को उन्होंने पद की शपथ ग्रहण की और 20 जनवरी 1993 तक पद पर रहे। राजनीतिक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय आम सहमति के पक्षधर रहे बुश की विचारधारा मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बिल्कुल विपरीत थी। वर्ष 2016 के चुनाव में बुश ने ट्रम्प को अपना मत तक नहीं दिया था। जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था।

बता दें कि बुश पार्किं सन नामक बीमारी से पीड़ित थे, जिस वजह से वह बीते कुछ सालों में व्हीलचेयर या मोटोराइज्ड स्कूटर का इस्तेमाल करते थे। वह बीते कुछ महीनों से अस्पताल में बार-बार भर्ती भी हो रहे थे। अप्रैल में उनकी पत्नी के निधन के एक दिन बाद उनके खून में फैले संक्रमण का इलाज किया गया था। बुश कुशल नौकरशाह और राजनयिक थे। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच.डब्ल्यू.बुश के ठीक आठ साल बाद उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने राष्ट्रपति पद संभाला।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here