हीरो साइकल्स की बिक्री 15 फीसदी बढ़ी

58
hero_cycles

नई दिल्ली, 16 नवम्बर (वेबवार्ता)। बदलती जीवनशैली, साइकिलिंग के बढ़ने रुझान और ईंधन की बढ़ती कीमतों के चलते साइकल निर्माता हीरो साइकल्स ने वित्त वर्ष 2018-19 के पहले सात महीनों में बिक्री में 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि समीक्षाधीन अवधि में कंपनी की बिक्री 27 लाख साइकलों से बढ़कर 31 लाख साइकलों पर पहुंच गई है। गांवों में बढ़ती मांग के कारण भी पिछले कुछ सालों के दौरान कंपनी की बिक्री बढ़ी है।

बयान में कहा गया चालू वित्त वर्ष के दौरान ईंधन की लगातार आसमान छूती कीमतों तथा तेजी से बढ़ते प्रदूषण के कारण बड़ी संख्या में लोग छोटी दूरी के लिए साइकलों को तथा मोटरसाइकल एवं कार के बजाए सार्वजनिक परिवहन को पसंद करने लगे हैं।

एक दिन की स्थिरता के बाद फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

वाहनों से निकलने वाली गैसों के कारण महानगरों में हवा की गुणवत्ता गिरती जा रही है। इन्हीं सब कारकों को देखते हुए हीरे साइकल्स ने इलेक्ट्रिक बाईसाइकल की रेंज ‘लेक्ट्रो’ लांच की है, जिसे बाजार में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और लोग छोटी दूरी के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

हीरो मोटर्स कंपनी (एचएमसी) के अध्यक्ष पंकज एम मुंजाल ने कहा, ‘उल्लेखनीय है कि पारम्परिक काले रंग की ‘रोडस्टर’ ने 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की है, लेकिन एमटीबी सेगमेन्ट में 83 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण कुल बाजार में 18 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।
इसका कारण यह है कि आजकल ग्रामीण युवा भी ‘बैरर ब्लैक रोडस्टर’ के बजाए फैन्सी ‘एमटीबी’ साइकलों को पसंद कर रहे हैं। हीरो साइकल्स का व्यापक नेटवर्क उपभोक्ताओं को कंपनी के साथ जुड़ने में मदद करता है।
उन्होंने कहा कि कार और मोटरसाइकल को अपना ‘स्टेटस सिंबल’ मानने वाले लोगों का नजरिया अब बदल रहा है। आज सभी लोग समझ रहे हैं कि साइकल चलाना वायु प्रदूषण एवं यातायात की समस्या को हल करने का स्मार्ट और इको-फ्रैंडली तरीका है। जिसके चलते आज वे लोग भी साइकल खरीद रहे हैं जो पहले इस फैसले से झिझकते थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here