गलती से किया गया ईमेल ऐसे रोकें

14
Gmail

ऐसा कम ही होता है कि आप किसी गलत ईमेल कर दें। लेकिन ऐसी गलती हो सकती है। कभी आप भूल जाते हैं कि आपको किसी को ईमेल करते समय सीसी में भी रखना था या जिसको ईमेल कर रहे हैं उसको जीमेल की आईडी पर नहीं बल्कि ऑफिस की ईमेल आईडी पर ईमेल कर था। ऐसे स्थिति में आप क्या करते हैं? क्या आप जानते है कि आप ऐसे गलत ईमेल को भेजने के बाद रोक भी सकते हैं। अगर आप जीमेल यूजर हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। जीमेल यूजर्स ईमेल भेजने के कुछ समय तक अपने ईमेल को रोक सकते हैं। इसके लिए निम्न स्टेप पूरे करें…

ड्रॉपडाउन मेन्यू और सेटिंग्स:- जीमेल पर लॉगइन होने के बाद स्क्रीन के दाएं ऊपर की ओर दिखाई देने वाले गियर बटन को क्लिक करें। यह गियर बटन आपकी गूगल प्लस प्रोफाइल इमेज के ठीक नीचे दिखाई देता है। इसके ड्रॉपडाउन मेन्यू में से सेटिंग्स चुनिए।

लैबस टैब:- जीमेल सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर आपको ऊपर की ओर कई सारे फीचर्स जैसे जनरल, लैब्लस, ईन्बाक्स, अकाउंट्स, चैट, थीम दिखाई देते हैं। यहां आपको लैबस ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद स्क्रीन को स्क्रॉल करके नीचे की ओर जाएं।

अंडू सेंड:- यहां भी आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं। स्क्रॉल करके आपको नीचे की ओर जाना है। यहां आपको अंतिम ऑप्शन से पहले तीसरे नंबर पर अंडू सेंड दिखाई देगा। इस ऑप्शन के समाने दो विकल्प इनेबल और डिस्एबल दिखाई देते है। आपको इनेबल पर क्लिक करना है। इसके बाद स्क्रीन को नीचे की ओर स्क्रॉल करें और सेव चेंजेस बटन पर क्लिक करें।

जनरल टैब:- सेव चेंजेस पर क्लिक करने के बाद, आप इनबॉक्स पर फिर से पहुंच जाएंगे। एक बार फिर पहला स्टेप दोहराएं और सेटिंग्स को चुनें। सेटिंग्स पर क्लिक करते ही आपके सामने डिफॉल्ट जनरल टैब खुलेगा। टैब में नीचे स्क्रॉल करें और अंडू सेंड का देखें। इस पर टिक मार्क मिलेगा। इस टिक मार्क के ठीक नीचे आप खुद चुन सकते हैं कि एक भेजे गए ईमेल को रोकने के लिए आपको कितना वक्त चाहिए है। यहां आपको 5 से लेकर 30 सेकेंड का समय मिलता है। एक बार आपने अपना समय चुन लिया हो, तो नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और सेव चेंजेस क्लिक करें।

ऐसे रोकें ईमेल:- अब आप ऊपर तय किए गए समय तक अपना मेल रोक सकते हैं। आप जब किसी को ईमेल भेज देते हैं तो आपके समाने तुरंत अंडू सेंड का ऑप्शन आ जाता है। जिसका आप तय समय के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here