बंद लैपटॉप से चार्ज करें अपना मोबाइल, यह है तरीका

54
laptop off

कई बार ऐसा होता है कि आपके फोन में बैटरी नहीं होती है और आपके पास चार्ज करने के लिए चार्जर भी उपलब्ध नहीं होता, ऐसे समय में आप काफी दुविधा में होते है कि अब क्या करना चाहिए। अगर हम ग्रामीण इलाकों की बात करें तो वहां पर लाइट की समस्या ज्यादातर देखी जाती है। लेकिन अगर आप शहर में रहते हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं।

भले ही आपके घर पर बिजली न आ रही हो फिर भी आप अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। अगर आपके पास लैपटॉप है तो आप उसकी बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग है जो इसी तरह से अपने फोन को चार्ज करते हैं। आमतौर पर जो लोग लैपटॉप से डेटा केबल के जरिए अपना मोबइल चार्ज करते हैं उन्हें मालूम होता है कि लैपटॉप बंद होने पर मोबाइल की चार्जिंग भी रुक जाती है, लेकिन आप जान लें कि लैपटॉप बंद होने के बाद भी मोबाइल चार्ज किया जा सकता है।

जानिए कैसे…

विंडोज-7 या इसके बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्यूटर में माई कंप्यूटर पर क्लिक करें और उसके बाद प्रॉपर्टीज चुन कर डिवाइस मैनेजर पर क्लिक कीजिए। आपको कंप्यूटर पर यूनिवर्सल सीरियल बस कंट्रोलर दिखेगा जिस पर क्लिक करने पर यूएसबी रुट हब खुल जाएगा।

उस पर क्लिक करने से आपको पावर मैनेजमेंट टैब पर अल्लाऊ कंप्यूटर टू टर्न ऑफ दिस डिवाइस टू सेव पावर लिखा आएगा। उसके साथ के बॉक्स पर यदि टिक मार्क लगा है तो उसे हटा लें। ऐसा करने से आप अपने फोन को लैपटॉप से तब भी चार्ज कर पाएंगे जब आपका लैपटॉप ऑफ होगा। हालांकि इसके लिए आपको अपने लैपटॉप को हमेशा पूरा चार्ज करके रखना होगा ताकि जरूरत पड़ने पर आप अपना फोन चार्ज कर सकें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here