विश्व स्तर पर 10 प्रमुख ब्लॉग सेवाएं

8
top-blog-services

1990 के आस-पास ब्लॉगिंग अस्तित्व में आयी तबसे लेकर अब तक इसमें कई परिवर्तन हुए और निरंतर प्रगति इस क्षेत्र में प्रगतिशील है। आज 2013 की शुरुआत होने को है और ब्लॉगिंग के लिए तरह तरह के प्लेटफार्म और सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं।

आज भारतीय उप-महाद्वीप में वर्डप्रेस और ब्लॉगर प्रचलन में है लेकिन ब्लॉगिंग की सीमाएं यहीं तक बंधी हुई नहीं हैं। आप अपने पर (पंख) फैलाइए और उड़िए इंटरनेट की दुनिया में और देखिए कि ब्लॉगर से आगे भी दुनिया है जो कि बहुत उन्नत है और मजेदार है। जिस पर ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है। यह सुविधाएं आपके ब्लॉगिंग अनुभव में नये आयाम ला सकती हैं।

हम इस पोस्ट में केवल सबसे लोकप्रिय ब्लॉग सेवाओं की बात करेंगे। इस तरह के प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना आसान होता है क्योंकि सब कुछ करा-कराया मिल जाता है और जो बचता है उसे पोस्ट कहते हैं, ये आपको खुद बनानी होती है लेकिन आज कल गेस्ट ब्लॉगिंग का भी प्रचलन है। गेस्ट ब्लॉगिंग पर हम बात में बाद अवश्य करेंगे।

हम ब्लॉगिंग प्लेटफाम्र्स को उनके कार्य और सुविधा के अनुसार बांटकर देखेंगे। हम पहले बात कर करेंगे उन प्लेटफार्म की जिनमें साधारण तरह से पोस्ट बनाते हैं। यानि जिसमें एक तरह का पोस्ट एडिटर होता है। सामान्यतः आप इसे ब्लॉगर या वर्डप्रेस के पोस्ट एडिटर जैसा ही समझिए।

वर्डप्रेस

वर्डप्रेस जैसा दूसरा कुछ हो ही नहीं सकता ऐसा मेरा नहीं जिसने भी इसे प्रयोग किया उसने अनुभव किया है। ये अब तक का सबसे प्रचलित ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। यह सभी के लिए एक बढ़िया चुनाव है लेकिन एक बात जो किसी को खटक सकती है वो कि इस पर डोमेन लगाने के लिए भी आपको मूल्य (क़ीमत) चुकाना पड़ता है। लेकिन जिन्हें डोमेन नहीं लगाना है उनके लिए इसे प्रथम पसंद होना चाहिए।

ब्लॉगर

ब्लॉगर बहुत ही अच्छा है इस दृष्टि से कि आप अपने गूगल खाते (ळउंपस) द्वारा लॉगिन करके झट से इसका प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप कोडिंग करते हैं तो इसे मनचाहे ढंग से अपने रूप में ढाल सकते हैं। भारतीय उपमहाद्वीप में यह खासा लोकप्रिय और प्रचलित है क्योंकि इस पर कमेंट लेना व देना बहुत सरल है किसी के द्वारा ऐसी सोच बना लेना बहुत आसान है किंतु ये बहुत बड़ा भ्रम है। ऐसा आपको इसलिए लगता है क्योंकि आप गूगल की किसी एक सेवा पर लॉगिन होने के बाद लगभग हर सेवा पर स्वतः लॉगिन हो जाते हैं। मेरी सलह है भ्रम का जाल तोड़िए और आगे बढ़िए।

टाइपपैड

टाइपपैड अब तक का सबसे बेहतर प्रोफेशन ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जो कि कोई मुफ़्त सेवा नहीं है। यह आम भारतीय ब्लॉगर को बहुत मंहगी पड़ सकती है। यदि आप इस सेवा का प्रयोग करेंगे तो आपको कभी-भी तकनीकि समस्याओं में उलझना नहीं पड़ेगा। टाइपपैड की तकनीकि टीम आपकी तकनीकि तक़लीफों को झट से दूर कर देगी। यदि आप ब्लॉगिंग करने के लिए पैसे चुकाना चाहते हैं तो टाइपपैड का 14 दिन का ट्रायल जरूर परख लें।

लाइव जरनल

यह एक ब्लॉगिंग की तरह आपके जरनल को आनलाइन प्रबंधित करने का टूल या प्लेटफार्म है। यह भी खास लोकप्रिय है। आपने ब्लॉगर पर कमेंट में लॉगिन विकल्पों में लाइव जरनल खाते से लॉगिन करने का विकल्प जरूर देखा होगा। अभी तक हमने जिन ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की बात की वो सभी सरलतम च्वेज म्कपजवत वाले थे।

अब जिनकी बात करेंगे। उनका च्वेज म्कपजवत थोड़ा एडवांस है लेकिन हर दृष्टि से ैपउचसपपिमक भी है। इन प्लेटफार्म पर पहले से ही च्वेज म्कपजवत को विभिन्न वर्गों में बांट दिया गया है। जब आप अपने डैशबोर्ड पर होते हैं तो आप किसप्रकार की पोस्ट बना सकते हैं यह विकल्प आपके ही सामने होता है। उपलब्ध विकल्प हैं –

टम्बलर

यह 2009 से लेकर 2013 के बीच बहुत तेज गति से प्रचलित हुआ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। यह डपबतव इसवहहपदह और ब्ंेनंस इसवहहपदह ब्लॉगिंग का मिला जुला स्वरूप है। जिनको ब्लॉगिंग में कुछ नया परखना है उन्हें इसे जरूर प्रयोग करना चाहिए। देशी भाषा में कहूं तो यह प्लेटफार्म बहुत झकास है। सबसे अच्छी बात इस ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का क्मंिनसज ब्वउउमदज ैलेजमउ श्क्प्ैफन्ैश् है।

सूप

सूप भी टम्बलर की भांति एक अनूठा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। यह यूरोपीय देशों में खास प्रचलित है।

जुक्स

जुक्स एक नये जमाने का कंटेंट पब्लिसंग टूल है यदि आप ब्लॉगिंग से हटकर कुछ रोमांचक करना चाहते हैं तो जुक्स आपको जरूर पसंद आयेगा। अब तक हमने जिन प्लेटफार्मस् की बात की वे या तो ब्लॉगिंग प्लेटफाम्र्स हैं या कन्टेंट पब्लिशिंग प्लेटफार्म हैं। आगे हम जिनकी बात कर रहे हैं वो ॅमइ ेपजम इनपसकपदह चसंजवितउे हैं।

वीब्लि
वीब्लि वेबसाइट का अनुभव देती हुई आपके लिए एक पसंदीदा ब्लॉगिंग सेवा हो सकती है। इसके बेसिक प्लान बड़े ही सीमित हैं।
विक्स
विक्स भी वीब्लि की भांति ही ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का प्लेटफार्म है।
जागरण जनक्शन
शायद बहुत कम लोग इस बात से अवगत होंगे कि जागरण जनक्शन जो कि आपको इतना पसंद है दुनिया की पहली पसंदीदा ब्लॉगिंग सेवा के सॉफ्टवेयर पर ही काम करता है। जी हां आप बिल्कुल सही समझ रहे हैं ये वर्डप्रेस ही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here