चैड़े सीने की चाहत है तो रोज करें ये तीन कसरतें

7
Workout

सलमान खान हों या अक्षय कुमार, महिलाओं को आकर्षित करने के लिए पुरुषों की फिट बॉडी और चैड़े सीने का रोल बहुत अहम है। यकीनन आप इस बात को समझते हैं और चैड़े सीने की चाहत भी रखते हैं। यकीन मानिए, यह इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है एक्सरसाइज और डाइट के सही कांबिनेशन की। जानिए, ऐसी ही कुछ कसरतों के बारे में जो चैड़े सीने की आपकी ख्वाहिश को पूरा करने में मददगार हो सकती हैं। किसी अच्छे फिटनेस प्रशिक्षक की देखरेख में आप इन्हें अपने फिटनेस शेड्यूल का हिस्सा बना सकते हैं।

बेंच प्रेस:- सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चैड़ा होगा।

डंबल चेस्ट प्रेस:- बार्बेल का इस्तेमाल अगर आप नहीं करना चाहते हैं तो डंबल्स की मदद से भी चेस्ट एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसे करने के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और बार्बेल की जगह दोनों हाथों में डंबल्स लें। ध्यान रखें कि इसके लिए डंबल्स अधिक न झुकाएं।

पुश अप्स:- पुश अप्स के अनेक पायदों में से एक फायदा यह भी है कि यह चैड़े सीने के लिए ऐसी कसरत है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मसल्स बढ़ेंगी और बाजू मजबूत होंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here