अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपनाएं अच्छी आदतें

8
good-habits

अगर आप अच्छी हैल्थ पाना चाहती हैं तो कुछ हैल्दी हैबिट्स का पालन करें। इसके लिए स्वयं को एक मिनट का समय देना भी काफी होगा क्योंकि किसी भी आदत को सीखने के लिए समय ही कितना चाहिए। कार में सीट बैल्ट लगा कर बैठना हो या हाथों को नियमित रूप से धोना हो जैसी आदतें कम समय में ज्यादा स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। आप हर दिन कुछ अच्छी और गंदी आदतों से गुजरती हैं। कोशिश करें कि हमेशा अच्छी आदतों को अपनाएं और अच्छा स्वास्थ्य लाभ पाएं।

दरवाजे पर ही जूते-चप्पल उतारें:- बाहर से आते समय घर के दरवाजे पर ही जूते-चप्पल उतार दें। इससे बाहरी गंदगी और धूल घर में नहीं आती। घर भी साफ -सुथरा ही रहता है। इसके लिए आप दरवाजे के पास एक शू-रैक भी रख सकती हैं। वैसे तो यह काफी प्राचीन परंपरा है जिसे सिर्फ एक रूढ़िवादिता नहीं माना जा सकता बल्कि यह साइंटिफिक फैक्ट है।

छींकते समय ध्यान दें:- अगर आपको छींक आ रही है और उस समय आपके पास रुमाल या टिशु पेपर नहीं है तो मुंह के आगे हाथ ही रख लें। खुले तरीके से छींकने पर संक्रमण फैलने का डर रहता है। रुमाल का प्रयोग हमेशा करें, इससे बाकी लोग भी संक्रमण से बचे रहेंगे।

आंखों को आराम दें:- ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारी और कई छात्र घंटों तक कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं। इससे उनकी आंखें खराब हो सकती हैं। ऐसे में उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में आंखों को स्क्रीन से हटा कर रिलैक्स करना चाहिए। इस तरह से सिर में भी दर्द नहीं होगा और आंखें भी खराब नहीं होंगी।

रसोई में रखें सफाई:- घर में आपको सबसे गंदी जगह टॉयलैट सीट लग सकती है लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि किचन में सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा सबसे ज्यादा गंदा होता है। इससे आप किचन की हर चीज को साफ करती हैं और लगातार इस्तेमाल करती हैं इसलिए इस कपड़े को हर दिन साफ करें या माइक्रोवेव में 45 सैकंड तक रखें ताकि इसके जम्र्स खत्म हो जाएं। इसे साफ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद रहता है।

जब भी गुस्सा आए:- जब कभी आपको बहुत तेज गुस्सा आए तो गहरी सांस लें और मन ही मन 20 तक गिनती गिनें और रिलैक्स होने की कोशिश करें। यह बात जान लें कि गुस्से से बॉडी और नर्वस सिस्टम को नुक्सान पहुंचता है। ऐसा करने से आपको आराम भी महसूस होगा।

अपनी जीभ नियमित रूप से साफ करें:- आप अपने दांतों को रोज साफ करते हैं और सोचते हैं कि आपका मुंह साफ हो गया। ऐसा नहीं है बल्कि दांतों के अलावा आपको जीभ की भी नियमित सफाई करनी चाहिए। रिसर्च के अनुसार जीभ की सफाई न रखने पर मुंह, गले और पेट की कई बीमारियां होने का डर तो रहता ही है, साथ ही मुंह से बदबू भी आने लगती है। शरीर को स्वच्छ रखने के लिए जीभ की सफाई रखनी जरूरी होती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here