सैटेलाइट लॉन्च को लेकर किम जोंग और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फिर शुरू विवाद

31
kim trump

वॉशिंगटन, 07 मार्च (वेबवार्ता)। उत्तर कोरिया में एक उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के पुनर्निर्माण की खबरों के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि यदि इन खबरों की पुष्टि होती है तो उन्हें उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से ‘बेहद निराशा’ होगी।

ट्रम्प ने संवाददाताओं से कहा कि अभी यह पुष्टि करना मुश्किल है कि उत्तर कोरियाई स्थल पर कार्य चालू होने संबंधी सूचना सही या नहीं। उन्होंने कहा कि यदि इस खबर की पुष्टि होती है तो उन्हें बहुत निराशा होगी। ट्रम्प और किम ने उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर बातचीत करने के लिए पिछले सप्ताह वियतनाम में मुलाकात की थी लेकिन यह शिखर वार्ता समय से पूर्व ही बेनतीजा समाप्त हो गई थी।

हिंदू विरोधी टिप्पणी के बाद पाकिस्तानी मंत्री बर्खास्त

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि ‘सोहाई उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र का पुनर्निर्माण शिखर वार्ता के समय से ही चालू है और संभवत: यह वियतनाम बैठक से पहले ही शुरू हो गया था। वॉशिंगटन में सामरिक एवं अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र (सीएसआईएस) में अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘‘यह केंद्र अगस्त 2018 से निष्क्रिय था।

इसका यह अर्थ हुआ कि इसका पुनर्निर्माण जानबूझकर और सोच समझकर शुरू किया गया है।’’ सीएसआईएस ने कहा कि ये गतिविधियां ‘सोहाई सैटेलाइट लांचिंग स्टेशन’ के वर्टिकल इंजन टेस्ट स्टैंड और लॉंच पैड में देखी गईं। प्योंगयांग ने इसी प्रक्षेपण स्थल से 2012 और 2016 में उपग्रहों का प्रक्षेपण किया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here