भारत से तनाव कम होगा : कुरैशी का अमेरिका को आश्वासन

17
shah-mehmood-qureshi

वाशिंगटन, 12 मार्च (वेबवार्ता)। आतंकवाद के मसले पर बढ़ते वैश्विक दबाव के बीच पाकिस्तान ने अमेरिका को आश्वस्त किया कि वह सभी आतंकवादियों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करेगा तथा भारत के साथ तनाव को कम करने की दिशा में कदम उठाएगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के साथ सोमवार को फोन पर बातचीत के दौरान इस आशय का आश्वासन दिया।

बोल्टन ने ट्वीट किया,‘‘पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कदमों को उठाने के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी के साथ बात की। एफएम (कुरैशी) ने मुझे आश्वासन दिया कि पाकिस्तान सभी आतंकवादियों के साथ कड़ाई से निपटेगा और भारत के साथ तनाव को कम करने के लिए कदम उठाएगा।

भारत और बांग्लादेश के लोगों के संबंध आत्मीयता पारिवारिक भावनाओं से परिपूर्ण : मोदी

दिलचस्प तथ्य यह है कि बोल्टन की कुरैशी के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने को लेकर अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस की ओर से प्रस्ताव पेश किया जाना है।

इसबीच भारत के विदेश सचिव विजय गोखले सोमवार से ही अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर यहां हैं तथा सुरक्षा प्रतिष्ठानों में शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के साथ बातचीत का दौर भी जारी है। पहले ही दिन उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एम पोम्पिओ से मुलाकात की तथा आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान की ओर से की जा रही कार्रवाईयों को लेकर उनके साथ विचार-विमर्श किया।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here